City of Joy, West Bengal

कोलकाता: अक्टूबर में वर्षा अधिक हुई 6 साल का रिकॉर्ड, 181.4 मिमी हिट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का पूर्वानुमान अधिकतम तापमान के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस. 165.9 मिमी के साथ, या चार से अधिक और अपेक्षित राशि का आधा गुना, अधिकांश महीने के पहले पांच दिनों में बारिश हुई।

कोलकाता: 2021 की तुलना में 37 मिमी अधिक बारिश के साथ कोलकाता में अक्टूबर कम से कम छह महीनों में सबसे अधिक बारिश वाला रहा साल। भले ही कोई आसन्न नहीं थे शहर में मौसमी सिस्टम, 181.4 मिमी बारिश हुई वहाँ—165.1 मिमी के औसत से अधिक।

165.9 मिमी के साथ, या साढ़े चार गुना से अधिक अपेक्षित मात्रा में, अधिकांश वर्षा पहले में हुई महीने के पांच दिन. इस वर्ष का प्रारंभिक मानसून पूर्व की तुलना में अधिक बारिश का कारण वापसी थी साल। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) अधिकतम के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस

2021 में कोलकाता में 144.3 मिमी बारिश दर्ज की गई. सबसे कम पिछले छह अक्टूबर में कोलकाता में बारिश दर्ज की गई साल 2018 था, जब शहर में 56.6 मिमी बारिश हुई थी बारिश में सामान्य से 66% की कमी दर्ज की गई। इस साल अक्टूबर के पहले पांच दिनों में सबसे ज्यादा बारिश हुई वर्षा. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) रिपोर्ट है कि लगभग लगातार पांच दिन की बारिश 165.9 मिमी वर्षा हुई, लगभग साढ़े चार बारिश की अनुमानित औसत मात्रा का गुना समय की समान अवधि, जो 37 मिमी है। “तापमान में लगभग एक डिग्री की गिरावट होने की संभावना है अगले सप्ताह, बारिश के अभाव में भी, के कारण ठंडी, पूर्वी हवाओं का आक्रमण, जो ले जाती है उनके साथ नमी होगी, जिससे बारिश की संभावना बढ़ जाएगी उनके साथ, “आरएमसी के निदेशक जी.के. दास ने उद्धृत किया द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया। उन्होंने इसका भी जिक्र किया नवंबर का औसत तापमान संभवत: बढ़ेगा और शायद पिछले वर्ष से भी आगे निकल जाए।

गुरुवार को कोलकाता में मौसम

अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री रहा सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 31.6 रहा डिग्री सेल्सियस।

अगले 7 दिनों के दौरान कोलकाता में मौसम

अधिकतम तापमान 31-32 के आसपास रहेगा डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान रहेगा 22-25 डिग्री सेल्सियस के आसपास मँडराएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *