Uncategorized

Fibonacci Day 2023: फाइबोनैचि अनुक्रम क्या है और यह कैसे काम करता है?

लियोनार्डो बोनाची, जिन्हें लियोनार्डो फिबोनाची और पीसा के लियोनार्डो के नाम से भी जाना जाता है, ने एक गणितीय अनुक्रम का आविष्कार किया जो गणित और प्रौद्योगिकी को प्रभावित करना जारी रखता है। इस अनुक्रम को फाइबोनैचि अनुक्रम के नाम से जाना जाता है।

फाइबोनैचि दिवस एक मानद दिन है जो मध्य युग के सबसे प्रभावशाली गणितज्ञों में से एक लियोनार्डो बोनाची को सम्मानित करने के लिए हर साल 23 नवंबर को मनाया जाता है, जिन्होंने फाइबोनैचि अनुक्रम का गणितीय सिद्धांत दिया था। फाइबोनैचि के रूप में प्रसिद्ध, लियोनार्डो बोनाची के पीसा के लियोनार्डो, या लियोनार्डो बिगोलो पिसानो (‘पीसा के यात्री लियोनार्डो’) सहित कई नाम थे। सबसे महान दिमागों में से एक पीसा गणराज्य का एक इतालवी गणितज्ञ था, जो 11वीं से 15वीं शताब्दी तक अस्तित्व में रहने वाला एक स्वतंत्र राज्य था। इस विशेष पर, यह लेख फाइबोनैचि अनुक्रम पर कुछ प्रकाश डालेगा, जिसका नाम महान गणितज्ञ के नाम पर रखा गया है।

 

What is the Fibonacci sequence?

 

फाइबोनैचि अनुक्रम पूर्णांकों का एक समूह है, जिसे मूल रूप से फाइबोनैचि संख्या के रूप में जाना जाता है, जहां एक संख्या अपने से पहले की दो संख्याओं का योग होती है। फाइबोनैचि अनुक्रम शून्य से शुरू होता है और उसके बाद एक आता है, और अनुक्रम की बाकी संख्याएँ इसके पहले की दो संख्याओं का योग होती हैं। उदाहरण के लिए: 0,1,1,2, 3, 5, 8…….

 

Here, the second 1 is the sum of the first two numbers, i.e., 0+1=1

In the sequence, 2 is the sum of two numbers before it, i.e., 1+1=2

Similarly, 3 in the sequence is the sum of two numbers before it, i.e., 2+1= 3

Likewise, 5 in the sequence is the sum of two numbers before it, i.e., 2+3=5

प्रत्येक नई संख्या के लिए समान पैटर्न का पालन करते हुए, अनुक्रम सैद्धांतिक रूप से अनंत तक जारी रह सकता है। हालांकि कुछ संसाधनों से पता चलता है कि फाइबोनैचि अनुक्रम शून्य के बजाय 1 से शुरू होता है, यह मध्यम आयु वर्ग के गणितज्ञ द्वारा दिए गए सूत्र का काफी असामान्य पालन है। यह गणितीय सूत्र आमतौर पर स्टॉक ट्रेडिंग, कंप्यूटिंग और आर्किटेक्चर और डिज़ाइन में उपयोग किया जाता है। महानतम गणितज्ञ द्वारा अनुक्रम की खोज के बाद, डीएनए से लेकर तूफान तक प्रकृति में भी पैटर्न देखा जा सकता है। इस वजह से, कुछ प्रतिभाशाली लोग इस पैटर्न को ‘प्रकृति का गुप्त कोड’ कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *