Bollywood, Entertainment

Happy Birthday Dia Mirza: Interesting facts about Dia Mirza

दीया मिर्जा हिंदी फिल्म उद्योग में एक अभिनेत्री, निर्माता, मॉडल और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में एक प्रसिद्ध हस्ती हैं। अभिनेत्री 9 दिसंबर को अपना 42वां जन्मदिन मना रही हैं। उनकी प्रतिभा, सुंदरता और सक्रियता ने उन्हें प्रसिद्धि और सम्मान दिलाया है।

दीया मिर्जा का जन्म 9 दिसंबर 1981 को हैदराबाद में एक जर्मन-बंगाली जोड़े के घर हुआ था। उनके पिता, फ्रैंक हैंडरिच, एक जर्मन ग्राफिक्स और औद्योगिक मेला डिजाइनर और वास्तुकार हैं, जबकि उनकी मां, दीपा मिर्जा, एक बंगाली इंटीरियर डिजाइनर और लैंडस्केपर हैं। दीया ने शुरुआत में विद्यारण्य हाई स्कूल में पढ़ाई की, जबकि बाद में उनका दाखिला हैदराबाद के नस्र स्कूल में हुआ। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, वह अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी, हैदराबाद से कला स्नातक के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

Dia Mirza: Interesting facts

बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि दीया न केवल फिल्म उद्योग से जुड़ी हैं, बल्कि एक परोपकारी भी हैं जो कई सामाजिक और मानवीय कारणों का पुरजोर समर्थन करती हैं। उन्होंने वंचित बच्चों और महिलाओं को शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में काम किया है। इसके अतिरिक्त, मिर्जा लैंगिक समानता और महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देने वाले अभियानों से भी जुड़ी रही हैं।

सामाजिक और पर्यावरणीय कारणों में मिर्जा की सक्रिय भागीदारी के आधार पर, उन्हें 2017 में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना राजदूत के रूप में सम्मानित किया गया था। उन्होंने भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट के लिए एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी काम किया है। उनके योगदान को देखते हुए, British Broadcasting Corporation (BBC) ने BBC 100 Women List for 2023 की सूची में दीया मिर्जा का उल्लेख किया, जिसमें दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों की सबसे प्रेरणादायक और प्रभावशाली महिलाओं को शामिल किया गया है।

3 thoughts on “Happy Birthday Dia Mirza: Interesting facts about Dia Mirza

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *