Bharat, Business, International

Happy Birthday Ratan Tata! 5 Interesting facts about the business tycoon

रतन नवल टाटा, जिन्हें आमतौर पर रतन टाटा के नाम से जाना जाता है, को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। उद्योगपति, उद्यमी और टाटा संस के मानद चेयरमैन राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी परोपकारी गतिविधियों के लिए जाने जाते हैं। 28 नवंबर, 1937 को जन्मे, उनका पालन-पोषण उनकी दादी नवाजबाई टाटा ने किया।

राष्ट्र निर्माण में उनके अतुलनीय योगदान के लिए रतन टाटा को भारत के दो सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार – पद्म विभूषण (2008) और पद्म भूषण (2000) से सम्मानित किया गया है।

यहां बिजनेस टाइकून के बारे में कुछ दिलचस्प और अज्ञात तथ्य दिए गए हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे:

1-टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा, रतन टाटा के परदादा हैं। उनके माता-पिता 1948 में अलग हो गए जब वह केवल दस वर्ष के थे और इसलिए उनका पालन-पोषण उनकी दादी, रतनजी टाटा की पत्नी नवाजबाई टाटा ने किया।

2-रतन टाटा अविवाहित हैं। दिलचस्प बात यह है कि वह चार बार शादी करने के करीब आए, लेकिन विभिन्न कारणों से शादी नहीं कर सके। उन्होंने एक बार स्वीकार किया था कि जब वह लॉस एंजिल्स में काम कर रहे थे, तब एक समय ऐसा आया जब उन्हें प्यार हो गया। लेकिन 1962 के भारत-चीन युद्ध के कारण लड़की के माता-पिता उसे भारत भेजने के विरोध में थे। जिसके बाद उन्होंने कभी शादी नहीं की.

3-रतन टाटा ने 8वीं कक्षा तक कैंपियन स्कूल, मुंबई में पढ़ाई की, उसके बाद कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई और बिशप कॉटन स्कूल शिमला में पढ़ाई की। उन्होंने 1955 में न्यूयॉर्क शहर के रिवरडेल कंट्री स्कूल से डिप्लोमा प्राप्त किया।

4-रतन टाटा ने 1961 में टाटा समूह के साथ अपना करियर शुरू किया और उनकी पहली नौकरी टाटा स्टील के शॉप फ्लोर पर संचालन का प्रबंधन करना था। बाद में वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए हार्वर्ड बिजनेस स्कूल चले गए। रतन टाटा कॉर्नेल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर के पूर्व छात्र भी हैं।

5-रतन टाटा ने 2004 में टीसीएस को सार्वजनिक किया। उनके नेतृत्व में, एंग्लो-डच स्टील निर्माता कोरस, ब्रिटिश ऑटोमोटिव कंपनी जगुआर लैंड रोवर और ब्रिटिश चाय फर्म टेटली के ऐतिहासिक विलय के बाद टाटा समूह को वैश्विक ध्यान मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *