Bharat, Business, International

 Dhirubhai Ambani Birth Anniversary 2023: 5 Interesting facts about business tycoon

भारतीय आर्थिक इतिहास में सबसे प्रभावशाली और सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक माने जाने वाले भारतीय उद्योगपति धीरूभाई अंबानी 28 दिसंबर को 92 वर्ष के हो जाएंगे।

दुनिया की सबसे शक्तिशाली कंपनियों में से एक – रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के लिए आधार तैयार करने वाले बिजनेस टाइकून की एक सफल उद्यमी बनने से पहले की यात्रा बहुत दिलचस्प थी।

1950 के दशक में, उन्होंने स्वेज़ के पूर्व में सबसे बड़ी ट्रांसकॉन्टिनेंटल ट्रेडिंग फर्म – ए. बेसे एंड कंपनी में डिस्पैच क्लर्क के रूप में अपना करियर शुरू किया।

जब कंपनी शेल उत्पादों की वितरक बन गई, तो धीरूभाई को अदन बंदरगाह पर कंपनी के तेल-भरण स्टेशन का प्रबंधन करने के लिए पदोन्नत किया गया। फिर उन्होंने एक रिफाइनरी स्थापित करने और उसका मालिक बनने का सपना देखा।

वहां उन्होंने व्यापार, लेखांकन और अन्य व्यावसायिक कौशल सीखे। लेकिन, 1958 में, वह भारत लौट आए और बॉम्बे – अब मुंबई में बस गए।

एक उद्यमी से एक बड़े समूह तक की उनकी भारतीय यात्रा के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य यहां दिए गए हैं।

1) 1950 के दशक में, धीरूभाई ने मसालों का व्यापार शुरू किया और अपने उद्यम का नाम रिलायंस कमर्शियल कॉर्पोरेशन रखा। इसके बाद, उन्होंने उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की पेशकश करके और अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम मुनाफा स्वीकार करके अपने व्यवसाय को अन्य वस्तुओं में विस्तारित किया।

2) इसके बाद उन्होंने 1966 में पहली रिलायंस कपड़ा मिल खोली, क्योंकि उनका ध्यान सिंथेटिक वस्त्रों की ओर था। उन्होंने नरोदा में जमीन खरीदी. 1975 में, नरोदा मिल को विश्व बैंक की एक तकनीकी टीम द्वारा भारत में सर्वश्रेष्ठ मिश्रित कपड़ा मिलों में से एक के रूप में मान्यता दी गई थी और ‘विकसित देशों के मानकों द्वारा भी उत्कृष्ट’ के रूप में प्रमाणित किया गया था। यही बाद में रिलायंस इंडस्ट्रीज बन गई।

3) 1977 में, राष्ट्रीयकृत बैंकों द्वारा उन्हें वित्त देने से इनकार करने के बाद धीरूभाई ने रिलायंस को सार्वजनिक कर दिया। पैसे का लोकतंत्रीकरण करने और इसे रिलायंस आईपीओ जैसे प्रयासों के माध्यम से जनता के लिए उपलब्ध कराने में विश्वास रखने के कारण, वह बड़ी संख्या में मध्यम वर्ग के निवेशकों को अपना पैसा लगाने के लिए मनाने में कामयाब रहे। उन्हें भारत में औसत निवेशक के लिए शेयर बाजार की शुरुआत करने का श्रेय दिया गया। बाद में उन्होंने कंपनी के कारोबार में प्लास्टिक और बिजली उत्पादन को जोड़ा।

4) अपने यमन के अनुभव को उपयोग में लाते हुए, धीरूभाई ने 1991 में पेट्रोकेमिकल्स के निर्माण के लिए रिलायंस हजीरा की स्थापना करके धीरे-धीरे रिलायंस को एक पेट्रोकेमिकल्स दिग्गज के रूप में आकार दिया। यह भारत में किसी निजी क्षेत्र के समूह द्वारा किया गया सबसे बड़ा निवेश था। उस समय एकल स्थान. कई परेशानियों के बावजूद, धीरूभाई की रिलायंस ने 1999 में जामनगर सुविधा को उस लागत पर चालू किया जो इतनी बड़ी परियोजना के लिए प्रचलित वैश्विक बेंचमार्क से काफी कम थी।

5) 80 के दशक के मध्य में, धीरूभाई ने कंपनी का दैनिक कामकाज अपने बेटों, मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी को सौंप दिया, हालांकि 6 जुलाई 2002 को मुंबई में उनकी मृत्यु से कुछ समय पहले तक वे इसकी देखरेख करते रहे। व्यापार और उद्योग के लिए उनकी ‘असाधारण और विशिष्ट’ सेवा के लिए 2016 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *