Bharat, Business

Arun Jaitley Birth Anniversary | 10 Interesting Facts about Arun Jaitley

पूर्व वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक अरुण महाराज किशन जेटली का 24 अगस्त को 66 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

‘बजट फादर’ अपनी भाषण कला और राजनीति पर अपने विचारों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अतीत में भाजपा सरकारों के मंत्रिमंडल में कई पदों पर कार्य किया है। देश के वित्त मंत्री बनने से पहले वह कॉरपोरेट मामलों के मंत्री थे।

उनके पास रक्षा मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का प्रभार भी रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक ने अपने प्रारंभिक जीवन में ही अपना राजनीतिक करियर शुरू कर दिया था। 1991 से लेकर आज तक उन्होंने भारतीय राजनीति में अहम भूमिका निभाई है

Here are some facts about one of India’s most laudable strategists:
1) इंदिरा गांधी सरकार द्वारा लगाए गए आपातकाल के खिलाफ पहले सत्याग्रही – भाजपा नेता के रूप में अपना राजनीतिक करियर शुरू करने से पहले, वह दिल्ली विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के छात्र नेता थे। एक छात्र नेता के तौर पर उन्होंने तत्कालीन सरकार के कदम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था. इसके लिए वह 19 महीने तक एहतियातन हिरासत में रहे।

2) भाजपा की युवा शाखा के अध्यक्ष – भारतीय जनता पार्टी के गठन के तुरंत बाद, उन्हें 1980 में पार्टी की युवा शाखा का अध्यक्ष बनाया गया। यह वह समय भी था जब भाजपा मुख्यधारा की राजनीति में आने के लिए संघर्ष कर रही थी। इसके बाद वह पार्टी के प्रवक्ता बन गये।

3) एक प्रसिद्ध वकील – जेटली ने 1977 में डीयू के विधि संकाय से एलएलबी की डिग्री उत्तीर्ण की। उन्होंने भारत के सर्वोच्च न्यायालय और देश के अन्य उच्च न्यायालयों में कानून का अभ्यास किया है। उन्हें 1989 में वी.पी. सिंह सरकार द्वारा अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था। वह प्रसिद्ध बोफोर्स घोटाले की जांच की कागजी कार्रवाई में भी शामिल थे। उन्होंने अदालत में पेप्सी-को और कोका-कोला जैसे बहुराष्ट्रीय निगमों का भी प्रतिनिधित्व किया। 2009 में राज्यसभा में विपक्ष के नेता बनने के बाद उन्होंने वकालत बंद कर दी।

4) विनिवेश राज्य मंत्री – वाजपेयी सरकार के तहत, उन्हें विनिवेश राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, विश्व व्यापार संगठन के तहत विनिवेश को प्रभावी बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा पहली बार एक मंत्रालय बनाया गया था। वह 1999 में सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री भी रहे।

5) भारत के संविधान में 84वां संशोधन पेश किया – 2002 में, उन्होंने 2026 तक संसदीय सीटों को फ्रीज करने के लिए भारत के संविधान में 84वां संशोधन पेश किया। उन्होंने दल-बदल विरोधी कानून को मजबूत करने के लिए भारत के संविधान में 91वां संशोधन भी पेश किया। .

6) 2014 में पहला प्रत्यक्ष चुनाव लड़ा – 1980 से पार्टी के सक्रिय सदस्य होने के बावजूद उन्होंने कभी प्रत्यक्ष चुनाव नहीं लड़ा। 2014 में, उन्होंने अपना पहला प्रत्यक्ष चुनाव अमृतसर से लड़ा, लेकिन कांग्रेस उम्मीदवार अमरिंदर सिंह से हार गए।

7) बीसीसीआई के उपाध्यक्ष – अरुण जेटली बीसीसीआई के उपाध्यक्ष थे लेकिन आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामला सामने आने के बाद उन्होंने और अन्य उपाध्यक्षों ने इस्तीफा दे दिया।

8) जम्मू-कश्मीर के पूर्व वित्त मंत्री की बेटी से शादी – अरुण जेटली ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व वित्त मंत्री की बेटी संगीता से शादी की। उनके दो बच्चे हैं, उनके दोनों बच्चे वकील हैं। 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान, संगीता ने उनका समर्थन किया, उन्होंने नुक्कड़ बैठकें कीं और पर्दे के पीछे से उनके अन्य राजनीतिक मामलों को प्रबंधित किया।

9) आईसीआईसीआई बैंक-वीडियोकॉन धोखाधड़ी मामला विवाद – 2019 में, अरुण जेटली ने उस समय विवाद पैदा कर दिया था जब उन्होंने आईसीआईसीआई बैंक-वीडियोकॉन धोखाधड़ी मामले में सीबीआई पर ‘जांच साहसिकता’ का आरोप लगाया था।

10) सॉफ्ट-टिशू सार्कोमा का निदान – 2019 में, जेटली की स्वास्थ्य स्थिति बिगड़ने लगी, वह गुर्दे की जटिलताओं से पीड़ित थे और बाद में उन्हें सॉफ्ट-टिशू सार्कोमा के एक दुर्लभ रूप का निदान किया गया। उन्होंने इसके लिए न्यूयॉर्क में इलाज की मांग की।



											

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *