Bollywood, Business, Entertainment

From Director to actor, a look at Akhtar’s versatile career on his 50th birthday.

फरहान अख्तर का आज 50वां जन्मदिन है। वह एक अभिनेता, फिल्म निर्माता, लेखक, संवाद लेखक, गायक और गीतकार के रूप में कई भूमिकाएँ निभाने के लिए प्रसिद्ध हैं। पटकथा लेखक जावेद अख्तर और हनी ईरानी के बेटे ने 2001 में दिल चाहता है फिल्म से अपने निर्देशन की शुरुआत की।

Best of Farhan Akhtar starrer movies

फरहान अख्तर ने अपने अभिनय और गायन की शुरुआत रॉक ऑन से की, जहां उन्होंने दूसरे मौके के लिए तरस रहे एक संघर्षरत संगीतकार की भूमिका निभाई। फरहान अख्तर ने इस फिल्म का निर्माण और पटकथा भी लिखी थी।

भाग मिल्खा भाग की बायोपिक में उनके अभिनय को काफी सराहना मिली, जबकि फिल्म ने 108.93 करोड़ की कमाई की। इस फिल्म में असाधारण अभिनय के लिए उन्होंने 8 पुरस्कार जीते, जिनमें फिल्मफेयर और जीक्यू मेन ऑफ द ईयर अवॉर्ड शामिल हैं।

फिल्म लक बाय चांस में फरहान अख्तर ने विक्रम का मुख्य किरदार निभाया था। यह फिल्म बॉलीवुड में सफल होने का लक्ष्य रखने वाले व्यक्तियों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालती है। फरहान अख्तर स्टारर कार्तिक कॉलिंग कार्तिक, मनोवैज्ञानिक थ्रिलर बॉक्स ऑफिस पर एक और हिट थी

फरहान अख्तर और सैफ अली खान की एक्शन थ्रिलर फायर की घोषणा 2021 में की गई थी और यह फरहान अख्तर का अगला बड़ा उद्यम है।

Best of Farhan Akhtar’s production

फरहान अख्तर की उल्लेखनीय प्रस्तुतियों में ‘गली बॉय’ शामिल है, जो 14 फरवरी 2019 को रिलीज़ हुई थी। उनकी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 134.24 करोड़ की कमाई की। साल 2018 में 15 अगस्त को रिलीज हुई गोल्ड ने बॉक्स ऑफिस पर 102 करोड़ की कमाई की।

साल 2017 में 8 दिसंबर को रिलीज हुई फुकरे का सीक्वल फुकरे रिटर्न्स 77.90 करोड़ की नेट कमाई के साथ हिट रही थी। जबकि 2013 में रिलीज़ हुई पहली किस्त ‘फुकरे’ ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया और ₹34.86 करोड़ का कलेक्शन करने में सफल रही। फरहान अख्तर की 2017 की रिलीज रईस ने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी कमाई की और इसकी कुल कमाई 128 करोड़ रुपये रही। 2012 में रिलीज़ हुई तलाश ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की और बॉक्स ऑफिस पर ₹91.23 करोड़ की कमाई की।

2011 में रिलीज हुई फरहान अख्तर स्टारर जिंदगी ना मिलेगी दोबारा ने 89.96 करोड़ की कमाई की, जो हिट रही। अभय देओल और ऋतिक रोशन की मौजूदगी के बावजूद फरहान अख्तर फिल्म में सबसे आकर्षक, मनोरंजक और चुलबुले किरदार के रूप में उभरे। फिल्म में उन्हें एक आज़ाद ख्याल दोस्त के रूप में अपने दोस्तों के साथ रोड ट्रिप पर जाते हुए दिखाया गया है।

डॉन – द चेज़ बिगिन्स अगेन 2006 में रिलीज़ हुई थी जिसने ₹50.34 करोड़ की कमाई की थी। व्यापक रूप से प्रशंसित डॉन 2 2011 में रिलीज़ हुई थी और इसने ₹106.44 करोड़ की कमाई की थी। इसकी तीसरी किस्त, रणवीर सिंह अभिनीत डॉन 3, 2025 में रिलीज़ होने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *