Bharat, Cricket

Happy birthday, Mohammad Azharuddin: 6 remarkable milestones for one of India’s most successful cricket captains

मोहम्मद अज़हरुद्दीन की क्रिकेट यात्रा उल्लेखनीय उपलब्धियों से सजी है जिसने भारतीय खेल इतिहास में उनकी विरासत को मजबूत किया है। 8 फरवरी को उनके जन्मदिन पर, यहां क्रिकेट में उनकी 6 उल्लेखनीय उपलब्धियों की सूची दी गई है:

Historic debut

अज़हरुद्दीन ने अंतर्राष्ट्रीय पटल पर जोरदार धमाका किया। उन्होंने अपने पहले तीन टेस्ट मैचों में लगातार तीन शतक लगाए। इस असाधारण उपलब्धि ने उनके शानदार करियर की नींव रखी और उन्हें तत्काल क्रिकेट सनसनी बना दिया।

Commanding captaincy

कप्तान के रूप में 47 टेस्ट और 174 एकदिवसीय मैचों के साथ, अज़हरुद्दीन 1990 के दशक के अधिकांश समय तक भारतीय क्रिकेट टीम के शीर्ष पर रहे। उनके नेतृत्व कौशल के कारण भारत को 14 टेस्ट मैचों और 90 एकदिवसीय मैचों में जीत मिली। यह भारतीय क्रिकेट के लिए कठिन समय था। यह उन्हें भारत के अब तक के सबसे सफल कप्तानों में से एक बनाता है।

Impressive run tally

अपने करियर के दौरान, अज़हरुद्दीन ने टेस्ट क्रिकेट में 6,000 से अधिक रन और वनडे में 9,000 से अधिक रन बनाए। उन्होंने 22 टेस्ट शतक और 7 वनडे शतक बनाए। वनडे क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 153 रन है। दबाव में रन बनाने की उनकी क्षमता ने उन्हें भारत के लिए एक विश्वसनीय बल्लेबाज बना दिया।

Fielding marvel

वह भारतीय फील्डिंग के ओजी मास्टर थे. आज विराट कोहली और रवींद्र जड़ेजा जैसे खिलाड़ी फील्डिंग में जो कमाल दिखा रहे हैं, उसका बीज 80 और 90 के दशक में अज़हर ने ही बोया था। वह अपनी चपलता, तीव्र सजगता और असामान्य थ्रो के लिए जाने जाते थे। मैदान में अज़हरुद्दीन की क्लास ने भारतीय क्रिकेट में नए मानक स्थापित किए।

Memorable innings at Lord’s

उनकी कई बेहतरीन पारियों में जुलाई 1990 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ लगाया गया उनका शतक सबसे अहम है। अज़हरुद्दीन की 111 गेंदों पर 121 रन की पारी को उसकी भव्यता और अंग्रेजी गेंदबाजों पर उनकी महारत के लिए याद किया जाता है। उन्होंने क्रिकेट के सबसे बड़े मंचों में से एक पर अपनी क्लास का प्रदर्शन किया। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर विक मार्क्स के अनुसार, यह “सबसे चमकदार टेस्ट शतक” था जो उन्होंने कभी देखा था।

Milestone minus one

अपने करियर के अंत में मैच फिक्सिंग विवादों के कारण अज़हरुद्दीन का टेस्ट करियर 99 मैचों के साथ समाप्त हो गया, जो कि 100 के जादुई आंकड़े से एक कम था। दिलचस्प बात यह है कि उनका सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 199 है, जो एक बार फिर दोहरे शतक से एक मील पीछे रह गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *