Bollywood, Entertainment

Murder Mubarak: मिस्ट्री मूवी कैसे न बनाई जाए इस पर होमी अदजानिया का क्रैश कोर्स; यह तीखा, फूहड़ और अत्यंत मूर्खतापूर्ण है

हत्या, बूढ़े आदमी और बाथटब में डूबा हुआ एक चेहरा। निर्देशक होमी अदजानिया की मर्डर मुबारक, बार-बार उनकी पहली फिल्म बीइंग साइरस (2005) की यादें ताजा कर देती है। अपने नवीनतम नेटफ्लिक्स कार्यकाल के साथ, अदजानिया सेटिंग को दिल्ली के एक विशेष क्लब में ले जाता है, जो भड़कीले कैरिकेचर से भरा हुआ है। यह फिल्म, साइरस की तरह, एक हत्या के रहस्य से अधिक एक विचित्र सामाजिक अध्ययन है। लेकिन सैफ अली खान के हेडलाइनर के विपरीत, इस फिल्म में क्लास व्यंग्य, हालांकि कभी-कभी आनंददायक होता है, लेकिन नाक पर चढ़ जाता है। मर्डर मुबारक अपनी ढीली विलक्षणता में आनंदित है लेकिन इसके केंद्र में थ्रिलर अक्सर पकड़ खो देता है। यह एक बेतुकी कॉमेडी से भी अधिक है जो कि स्वादिष्ट लुगदी में पैक की गई है।

हालाँकि फिल्म के मूल में हत्या के लिए कोई खून नहीं बहाया गया है। वुमनाइजर लियो मैथ्यूज (आशिम गुलाटी) रॉयल दिल्ली क्लब के जिम में मृत पाया जाता है। ऐसा लगता है जैसे बेंच प्रेस में गड़बड़ी का क्लासिक मामला सामने आया है। लेकिन पंकज त्रिपाठी की पवित्र हिंदी भाषी पुलिसकर्मी भवानी सिंह (वह दो चश्मे भी पहनते हैं) की तेज़ नज़रों से कोई नहीं बच सकता। सीसीटीवी कैमरे पर लगे हीलियम के गुब्बारे बताते हैं कि यह हत्या हो सकती है।

संदिग्ध दक्षिण दिल्ली के समाजवादियों का एक विलक्षण समूह हैं। इसमें राजघराने के शौकीन राजा रणविजय सिंह (संजय कपूर), गुजरे जमाने की दिवा से हॉरर स्टार बनीं शेहनाज नूरानी (करिश्मा कपूर), दुखद अतीत वाली अमीर लड़की बांबी टोडी (सारा अली खान), प्यारे वकील आकाश डोगरा (विजय वर्मा) हैं। झगड़ालू गपशप करने वाली रोशनी बत्रा (टिस्का चोपड़ा), उसका पुनर्वास-लौटा बेटा यश बत्रा (सुहैल नैय्यर) और शराबी कुकी कटोच (डिंपल कपाड़िया)। लियो अपने अनाथालय के लिए दान पाने के लिए सभी सदस्यों को ब्लैकमेल कर रहा था। हर किसी के पास चुनने के लिए एक हड्डी थी और उनकी कोठरियों में कंकाल थे।

एक व्होडुनिट का आनंद उसके पात्रों द्वारा पेश किए गए व्यंजनों का स्वाद लेने में अधिक है, न कि यह पता लगाने में कि उनमें से किसके बाद का स्वाद अजीब है। अदजानिया ने लेखिका ग़ज़ल धालीवाल और सुप्रोतिम सेनगुप्ता के साथ ऐसे किरदारों को बुना है, जो कई बार अजीब होते हुए भी मज़ेदार और दिलचस्प बने रहते हैं। इसका श्रेय अनुजा चौहान की किताब क्लब यू टू डेथ को भी जाता है जिस पर यह फिल्म आधारित है।

हालाँकि, कुछ प्रदर्शन अपने पात्रों के अनुरूप नहीं रहते। रोशनी बत्रा के रूप में टिस्का चोपड़ा केवल अधिकता से मनोरंजन करती हैं। दिल्ली की एक आंटी का उनका चित्रण अधिकतम प्रतिरूपण है। सारा बांबी की भूमिका में सारा की भूमिका निभा रही हैं। उसकी भौंहें चढ़ी हुई हैं और उसका मूर्खतापूर्ण व्यवहार अभिनेता के सार्वजनिक व्यक्तित्व से अलग नहीं है। एकतरफा प्रेमी के रूप में विजय वर्मा ज्यादा से ज्यादा रेड हेरिंग का काम करते हैं।

इसके विपरीत, पंकज त्रिपाठी पुलिस वाले के रूप में बहुत अच्छे हैं। उनका प्रदर्शन उनके पिछले कामों (हाल ही में कड़क सिंह) की झलक दे सकता है, लेकिन अभिनेता भवानी सिंह में एक मनमोहक मिठास लाते हैं। डिंपल कपाड़िया अतिरंजित पात्रों को गाने के लिए प्रेरित करने का पाठ पढ़ाती हैं, जबकि करिश्मा कपूर हास्य के साथ अनुग्रह को संतुलित करती हैं और संजय कपूर एक प्रभावी असुरक्षित महाराजा की भूमिका निभाते हैं।

प्रदर्शन और कथानक से अधिक, मर्डर मुबारक अदजानिया में बेतुके हास्य की झलक मिलती है। ध्यान दें कि क्लब के सभी वेटर वरिष्ठ नागरिक हैं, जिन्हें संरक्षक घंटी बजाकर बुलाते हैं और उन्हें ‘लड़के’ कहते हैं। अपने अधीनस्थ के बारे में एक भावनात्मक कहानी बताते हुए, त्रिपाठी की भवानी रात में बेली डांस का अभ्यास करने वाले अपने जूनियर का एक अनावश्यक लेकिन प्रफुल्लित करने वाला विवरण रखती है। करिश्मा की शहनाज़ पीछे हटती हैं और एक बड़े प्रशंसक के सामने खड़ी हो जाती हैं, सिर झुकाए हुए, बाल उड़ते हुए, जैसे वह 90 के दशक की नायिका हों।

हालाँकि, दिल्ली का व्यंग्य दिल्ली जितना ही जोरदार है। मर्डर मुबारक सूक्ष्म या सूक्ष्म नहीं है। सचिन-जिगर का झकझोर देने वाला पृष्ठभूमि संगीत अक्सर हास्य उत्पन्न करता है, यदि आप इसे भूल गए हों। ‘हम बनाम उनका’ कथा अकार्बनिक लगती है और नाइव्स आउट फ्रैंचाइज़ से उधार ली गई है। 142 मिनट के रन टाइम में रहस्य का आकर्षण फीका पड़ने लगता है। फिल्म की शुरुआत उन्मुक्त माहौल से होती है और फिर अचानक एक कसी हुई थ्रिलर में बदल जाती है। मोनिका, ओ माई डार्लिंग में राधिका आप्टे की वी नायडू को उद्धृत करने के लिए, “कहानी को थोड़ा ढीला करें। अहसास के साथ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *