Bollywood, Entertainment

“I kept writing for 10-12 years”: Kiran Rao on her comeback as director with ‘Laapataa Ladies’

‘धोबी घाट’ के साथ दर्शकों का मनोरंजन करने के बाद, मशहूर निर्देशक और निर्माता किरण राव एक बार फिर ‘लापता लेडीज’ नामक एक और प्रोजेक्ट के साथ वापस आ गई हैं।

जैसा कि राव अपनी फिल्म के प्रचार में व्यस्त हैं, उन्होंने हाल ही में एक निर्देशक के रूप में वापसी करने के बारे में खुलकर बात की और 2001 में सेट की गई कहानी अभी भी प्रासंगिक और प्रासंगिक है।
उन्होंने एएनआई को बताया, “मेरा संघर्ष जारी रहा। मैं 10-12 साल तक लिखती रही। मैं फिल्मों के लिए कहानियां लिख रही थी, मैं ओटीटी सीरीज के लिए भी कहानियां लिख रही थी। लेकिन किसी कारण से, मैं उनसे पूरी तरह संतुष्ट नहीं थी।” ” “जब ‘धोबी घाट’ रिलीज हुई, तो मैं मां बन गई। मैं बहुत व्यस्त थी और मां बनने का आनंद ले रही थी। मुझे नहीं पता कि साल कैसे बीत गए। लेकिन मैंने लिखना जारी रखा। मैंने आमिर खान प्रोडक्शंस की फिल्मों में काम किया।” मैंने MAMI मुंबई फिल्म फेस्टिवल में भी योगदान दिया। लेकिन फिल्म बनाने की इच्छा पीछे रह गई। क्योंकि मैं स्क्रिप्ट पूरी नहीं कर पाया।”

उन्होंने आगे कहा, “2018 में, आमिर को यह स्क्रिप्ट मिली। वह एक पटकथा लेखन प्रतियोगिता में जज थे। और उन्हें कहानी बहुत पसंद आई। इस कहानी ने दूसरा पुरस्कार जीता। लेखक बिप्लब गोस्वामी ने इसे लिखा था। तब मैंने सोचा, हां, यह है मेरी कहानी। लेकिन इसे बने छह साल हो गए हैं।” फिल्म की कहानी दो नवविवाहित दुल्हनों के इर्द-गिर्द घूमती है जो अपने परिवारों से अलग हो जाती हैं और कैसे एक गलती कई चीजों को सही कर देती है। बहुत ही सूक्ष्म तरीके से, हास्य और आशा के तत्वों का उपयोग करते हुए, किरण ने एक मजबूत सामाजिक मुद्दे और महिला सशक्तिकरण को संबोधित करने का प्रयास किया है

हालाँकि, मूल कहानी काफी यथार्थवादी और डार्क थी, हालांकि उनकी फिल्म कॉमेडी और आशा के तत्वों के साथ आती है। जैसा कि उन्होंने बताया, “जब हम एक लेखक के रूप में स्नेहा देसाई से मिले, तो मुझे लगा कि यह किया जा सकता है क्योंकि कहानी बहुत अच्छी थी, जिसे बिपलब ने लिखा था, लेकिन यह बहुत यथार्थवादी थी और मुझे लगा कि मजा आना चाहिए क्योंकि यह है एक तरह की व्यंग्यपूर्ण स्थिति कि दो लड़कियां अलग हो जाती हैं और फिर आगे क्या होता है। इसे कैसे बदला जा सकता है? और फिर क्या होता है? कहानी में एक ट्विस्ट है। स्नेहा देसाई ने ट्विस्ट में मजा बहुत अच्छे से लाया है। और मैं दूंगी उसका पूरा श्रेय। बिप्लब ने भी एक बहुत अच्छी कहानी लिखी थी। स्नेहा ने ऐसा किया और दिव्यनिधि शर्मा ने श्याम मनोहर (रवि किशन द्वारा अभिनीत) का चरित्र बनाया।

“तो चुनौती यह थी कि जिन विषयों पर हमें लोगों का नजरिया बदलने के लिए चर्चा करनी है, वह हमें टेबल के नीचे से करनी चाहिए। कॉमेडी के माध्यम से करनी चाहिए। ताकि आपको यह न लगे कि कोई खड़े होकर आपको लेक्चर दे रहा है और कोई आपको कुछ समझा रहा है। यह कोई समझाने वाली बात नहीं है। दर्शक समझ जाते हैं। आप जो भी कहना चाहते हैं, आपको उसे समझाने की जरूरत नहीं है। अगर आपकी कहानी उन्हें छू जाती है, तो वे समझ जाते हैं। तो वास्तव में, लिखते समय, बहुत कुछ हममें से हम इस बात के प्रति सचेत थे कि जितना कम हम उपदेश देते रहेंगे, उतना ही कम व्याख्यान देते रहेंगे। लेकिन मुझे लगा कि कॉमेडी तत्व बहुत महत्वपूर्ण था। क्योंकि लोग तब बहुत आसानी से समझ जाते हैं कि आप क्या बताना चाहते हैं, “उन्होंने आगे कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *